शुक्रवार, 7 सितंबर 2012

बीए-एमए भी बनना चाहते सफाईकर्मी


बीए-एमए भी बनना चाहते सफाईकर्मी 
Friday, 07 Sep 2012 12:47:09 hrs IST
जयपुर। स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिग्री लेने वाले युवक भी नगर निगम में सफाईकर्मी बनना चाहते हैं। कॉमर्स एवं कला में स्नातक-स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त कई अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया है। नगर निगम को पदों की संख्या से 38 गुणा से अघिक आवेदन मिले हैं। इनमें करीब दस फीसदी आवेदन सामान्य, ओबीसी एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के हैं।
राज्य सरकार ने दो माह पूर्व प्रदेशभर में 10 हजार सफाईकर्मियों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। इनमें से जयपुर नगर निगम में सफाईकर्मियों के 1097 पदों के लिए आवेदन मांगे गए। आवेदन की अंतिम तिथि छह अगस्त थी। सफाईकर्मियों के 1097 पदों के लिए राजधानी के 42 हजार 700 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। स्वायत्त शासन विभाग की ओर से सफाईकर्मियों की भर्ती के लिए किसी प्रकार की श्ौक्षिक योग्यता नहीं मांगी गई थी। बेरोजगारी के कारण बी.ए., बी.कॉम., एम.ए., आईटीआई आदि डिग्री प्राप्त अभ्यर्थियों ने सफाईकर्मी के लिए आवेदन किया है। इक्का-दुक्का अभ्यर्थी ऎसे भी हैं, जो बीएड एवं एसटीसी कर चुके हैं। नगर निगम प्रशासन आवेदन पत्रों की छंटनी करने में जुटा है।
सभी जातियों के आवेदन
निगम सूत्रों के मुताबिक 90 फीसदी आवेदन वाल्मीकि समाज से प्राप्त हुए हैं। 10 फीसदी आवेदनों में सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अजजा वर्ग के अभ्यर्थी हैं।
 नगर निगम में 1097 पदों के लिए 42 हजार 700 आवेदन मिले हैं। आवेदनों का डाटा कम्प्यूटर में फीड किया जा रहा है। स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिग्रीधारियों के भी आवेदन मिले हैं।

राजस्थान पत्रिका से 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें